जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

सेहतराग टीम

टहलने और दौड़ने से सेहत फिट रहती है। इसलिए तो लोग कहते हैं कि रोजाना टहलना चाहिए। टहलने से एक तरफ शरीर फिट रहता है तो वहीं कई रोग भी भाग जाते हैं। वहीं कई लोग रोजाना वर्कआउट करते हैं जिम में घंटों समय बिताते हैं फिर भी फिट नहीं रहते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना टहल रहे हैं आप जरूर फिट दिखेंगे और शारीरिक रोग के साथ-साथ मानसिक बीमारी भी दूर होगी। ऐसे में कब टहला जाए ये सवाल लोगों के मन में कई बार उठता है। ऐसी स्थिति में आपको बता दें कि टहलना अति आवश्यक है और वो भी सही समय पर। तो आइए जानते हैं कि आखिर वो सही समय क्या है।

पढ़ें- गुणकारी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानदायक, जानें साइड-इफेक्ट

टहलने का सही समय (Right Time for Walking):

अगर आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना चाहते हैं दिन में किसी भी समय टहलने जा सकते हैं। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हो तो फिर खाना खाने के बाद टहले। वहीं जिन्हें किसी भी तरह की समस्या नहीं है वो भी रोजाना टहले इससे उन्होंने भविष्य में किसी भी रोग का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कितनी देर वॉक करना है फायदेमंद (How Long to Walk is Beneficial):

अमेरिकल हार्ट एसोसिएशन के अनुसार सप्ताह में करीब 150 मिनट वॉक करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप रोजाना 21 मिनट चलेंगे तो आप वजन कम करने के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल कर लेंगे। इसके साथ ही आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा। 

 टहलने से ऐसे वजन होगा कम

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह जानना बहुत ही जरूरी हैं कि आप एक दिन में कितनी कैलरी बर्न करते हैं जिससे कि आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करे। यह आपके चलने, दौड़ने या फिर एक्सरसाइज करने पर निर्भर करता है। लेकिन वजन कम करना काफी सरल काम नहीं है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं ऐसे कुछ काम करे जिससे तेजी से आपकी कैलोरी बर्न हो। अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं तो इससे आपका वजन कम होने के साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

साल 2016 में हुई एक एक अध्ययन में पाया गया कि हर बार भोजन के  बाद 10 मिनट चलने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर कम हो गया है। वहीं  खाने के 10 मिनट बाद  या फिर दिन में किसी भी समय 30 मिनट तक चलने से वजन कम करने में मदद मिलती है। 

रोजाना टहलने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Walking or Jogging in Hindi):

  • रोजाना टहलने से आपको मांसपेशियों में खिंचाव होगा। जिससे आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही आपका दिमाग तेज होगा। 
  • अगर आपको एलर्जी की समस्या हैं तो  रोजाना सुबह ओस की भीगी घास में चले। इससे आपको पैर की कोमल कोशिकाओं से जुड़ी तंत्रिकाओं द्वारा दिमाग को राहत मिलेगी। जिससे आपको एलर्जी के साथ तनाव से मुक्ति मिलेगी। 
  • रोजाना सुबह घास में नंगे पैर टहलने से आपके आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। 
  • खाने के बाद रोजाना टहलने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। 
  • टहलने से आपको पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी आदि का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

गठिया रोगी हैं, तो बिल्कुल ना करें इन चीजों का सेवन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।